Friday, January 22, 2010

रविवार को मिलेंगे ब्लागर और चर्चा करेंगे छत्तीसगढ की वास्तविक स्थिती के प्रचार-प्रसार पर

पिछले रविवार को किसी कारणवश स्थगित ब्लागर मीट इस रविवार को होने जा रही है।प्रेस क्लब मे दो घण्टे चर्चा के बाद सभी भोज पर मिलेंगे और वंहा होगा सिर्फ़ परिचय।एक दूसरे को करीब से जानने के इस अवसर पर कोई उपदेश नही,कोई टांग खिंचाई नही,बस शुद्ध पारिवारिक वातावरण मे सिर्फ़ और और सिर्फ़ पारिवारिक बातें।

इस मीट की योजना काफ़ी समय से बन रही थी लेकिन मिलना हो नही पा रहा था।भिलाई की मीट के बाद भिलाई के साथियों ने रायपुर आकर मिलने का प्रस्ताव रखा था जिसे राजतंत्र वाले राजकुमार ग्वालानी ने मुझे बताया।मैंने सहर्ष मंज़ूरी दे दी थी लेकिन तारीख के मामले मे थोड़ा गड़बड़ हो गई।उसी दिन प्रेस क्लब की एक आवश्यक बैठक होनी थी और उसके बाद मुझे यंहा राजधानी के नव-निर्वाचित पार्षदों के सम्मान समारोह मे मुख्य अतिथी के रूप मे शामिल होना था।दोनो कार्यक्रमों का समय ऐसा था कि मेरा ब्लागर मीट मे जाना संभव नही था सो मैने राजकुमार से पास अपनी छूट्टी की एप्लिकेशन भेज दी।मैने उनसे कहा कि आप लोग तयशुदा कार्यक्रम कर लिजिये पर उसने कार्यक्रम ही स्थगित कर दिया।मुझे अफ़सोस भी हुआ फ़िर नई तारीख की घोषणा भी हो गई।

इस बार मैं कोई चूक नही चाहता था।इसलिये संस्कृति वाले आदरणीय डा महेश सिन्हा जी और भिलाई के हरदिल अज़ीज़ पाब्ला जी से भी चर्चा हुई।बालकृष्ण अय्यर ने भी अचानक कार्यक्रम स्थगित करने पर नाराज़गी जताई और सारा कार्यक्रम प्लान करके करने की सलाह दी।मैने इस बारे मे पाब्ला जी से भी बात की कितने लोग आयेंगे और कितने लोगों खाने पर रुकेंगे,कितने लोग वापस लौटेंगे,इस बारे मे चर्चा हुई।रात को ठहरने की व्यवस्था नही किया जाना तय किया गया,इसलिये ज़ल्द से ज़ल्द कार्यक्रम पूरा करने पर भी महेश भैया ने ध्यान दिलाया।उनका कहना था कि कुछ लोग अगर बिलासपुर से आयेंगे तो उनकी वापसी के समय को भी ध्यान रखना पड़ेगा।सब तय करने के बाद कल महेश भैया ने फ़िर एक कार्यक्रम की तैयारियों की पूरी जानकारी मुझसे ली।और ज़रूरी कुछ निर्देश मुझे दिये।

सो इस बार हमारा ब्लाग जगत का परिवार रायपुर को दोपहर तीन बज़े मोतीबाग स्थित प्रेस क्लब मे इकट्ठा होगा।वंहा विषय आधारित चर्चा के बाद सारे लोग भाटागांव स्थित एक छोटे से फ़ार्म पर इकट्ठा होंगे और मिलकर एक दूसरे को जानने-समझने की कोशिश करेंगे।यंहा खुल कर हंसी-मज़ाक करेंगे,कोई रंज नही,कोई मलाल नही,बस प्यार ही प्यार होगा।और इस प्यार को कैसे और बढाया जाये इस बारे मे भी चर्चा करेंगे।यंहा पर राष्ट्रीय स्तर पर एक ब्लागर मीट के आयोजन के प्रस्ताव पर बहुत दिन से चर्चा हो रही है।आदरणीय दिनेशराय द्विवेदी जी के रायपुर प्रवास पर भी इस पर चर्चा हुई थी।इसे अमलीजामा पहनाने पर सभी लोगों से राय ली जायेगी।कौन कौन साथी रविवार को यंहा आ रहें हैं ये अगर हम लोगों को शनिवार की शाम तक़ भी पता चल जाये तो व्यवस्था करने मे आसानी होगी।सभी एक दूसरे से सम्पर्क कर सकते हैं और आने की सूचना दे सकतें है लेकिन सूचना अगर संस्कृति वाले डा महेश सिन्हा जी को उनके मोबाईल नम्बर 9893098332 या मुझे मेरे नम्बरों 9827138888, 9425203182 पर सूचना दे सकते हैं।आने की मंज़ूरी की सूचना सिर्फ़ असुविधाओं से बचने के लिये मांगी जा रही है,आशा ही नही मुझे पूरा विश्वास है आप सभी साथियों का सहयाग मुझे जी-भर कर मिलेगा।

यंहा अलबेला खत्री जी की बहुत याद आयेगी।पिछली बार हम सभी ब्लागर भाई उनके सम्मान के लिये भाटागांव मे इकट्ठा हुये थे।

27 comments:

संजय बेंगाणी said...

शुभकामनाएं.

Anil Pusadkar said...

आभार संजय भाई आपकी शुभकामनाओं के लिये।

Anil Pusadkar said...
This comment has been removed by the author.
जी.के. अवधिया said...

हम तो रायपुर में ही हैं और प्रतीक्षा कर रहे हैं सभी मित्रों से मिलन की।

Suresh Chiplunkar said...

हमारी अग्रिम शुभकामनाएं, बधाईयां और लिये जाने वाले महत्वपूर्ण मसलों पर सहमति ले लीजिये…। कॉफ़ी का एक कप तथा एकाध रसगुल्ला बचाकर रखियेगा… जब उधर आयेंगे ले लेंगे… :)

ललित शर्मा said...

अनिल भाई-धन्यवाद सूचना के लिए
बहुत दिन बाद मिलना भेंटना होगा।

ताऊ रामपुरिया said...

बहुत शुभकामनाएं, प्रेम, मुह्ब्बत और भाई चारे को फ़ैलाने के मकसद मे आपकी यह मिटिंग सफ़ल हो, जिससे यह विषाक्त वातावरण दूर हो और पुन: पहले जैसी चहल पहल व्याप्त हो.

इस मिटिंग का नाम बसंत-मिटिंग रखा जाये, जिससे ब्लाग-जगत का माहोल भी बासंती हो जाये. पुन: शुभकामनाओं सहित.

रामराम.

शहरोज़ said...

काश!! मैं भी इसमें शामिल हो पाता!!लेकिन, जीवन की दुश्वारियां!!!

मुझे अपने साथ समझें.

महेन्द्र मिश्र said...

ब्लागर मीट के लिए अनेकानेक शुभकामनाये ....

महफूज़ अली said...

अग्रिम शुभकामनाएं........

अनिल कान्त : said...

Humari Bhi Shubhkamnayein

Sanjeet Tripathi said...

apan aa rele hain

Udan Tashtari said...

अनेक शुभकामनाएँ...रिपोर्ट मय तस्वीरों के इन्तजार रहेगा.

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi said...

बहुत बहुत शुभकामनाएँ! इस ब्लागर मीट के लिए। आशा है राष्ट्रीय ब्लागर मीट भी इस के साथ तय हो लेगी।
छत्तीसगढ़ के ब्लागर बहुत कुछ कर रहे हैं, ब्लागीरी को एक ढांचागत व्यवस्था देने के लिए। यह काम हिन्दी ब्लागीरी के इतिहास में अवश्य दर्ज होगा।

श्याम कोरी 'उदय' said...

... एक सार्थक प्रयास होगा जो ब्लाग दुनिया के लिये "मील का पत्थर" साबित हो...शुभकामनाएं !!!!!

ali said...

हमारी भी शुभकामनायें !

भारतीय नागरिक - Indian Citizen said...

लड्डू इमरती का फोटो जरूर ब्लाग पर लगा दीजियेगा. शुभकामना

काजल कुमार Kajal Kumar said...

मेरी भी शुभकामनाएं.
सभी बंधु मधुर स्मृतियों के साथ लौटें व हमारे साथ भी साझा करें.

राज भाटिय़ा said...

आप की इस ब्लागर मीट के लिये शुभकामनाये,

अनूप शुक्ल said...

शुभकामनायें हैं जी।

राजेश अग्रवाल said...

अनिल जी, इस आयोजन के लिए बधाई. पहुंच रहा हूं.
संजीव जी आप से लगातार बातें होती रही-नेट पर-अब साक्षात् होना है.

Smart Indian - स्मार्ट इंडियन said...

ऐसे प्रयास चलते रहें, शुभकामनाएं!

bhart yogi said...

bhaiya blog duniya ka boss bhi aap ko hi banna hai,nahi to bolg me chatukar ghusne lagege our fir gandagi failegi,,,,

वरुण कुमार सखाजी said...

मुझे अफसोस है कि मैं आज ये सूचना इतनी देर से पढ़ सका। आपसे अनुरोध है फोटो समेत सारी डीटेल मुझे उपलब्ध करा दें तो मैं अपने यहां छपवा दूंगा। इस तरह की मीटिंग बेहद तारीफ के काबिल है। मैं जरूर शामिल होउंगा कृपया अगली बार किसी भी ब्लाग की एक्टीविटी के लिए मुझे अपने सेल पर एक एस एम एस कर दें। धन्यवाद
वरुण के सखाजी
सिटी भास्कर हैड,
दैनिक भास्कर, रायपुर
09009986179

वरुण कुमार सखाजी said...

मुझे अफसोस है कि मैं इस सूचना से वंचित रहा। नेट पर किसी कारण से नहीं बैठ सका। अगली बार किसी भी तरह की एकटीविटी की सूचना कृपया एसएमएस से देदे तो बड़ी कृपा होगी। दरअसल इस तरह के किसी भी कार्यक्रम से मैं अवेयर नहीं था बहुत अच्छा लगा जानकर छत्तीसगढ़ की राजधानी में ऐंसा सब होता है। बड़ी इच्छा है कार्यक्रम अटैंड करने की। सादर अपने कार्यक्रम के फोटो और डीटेल समेत संभव हो तो उपलब्ध करा दें।
सादर आपका
वरुण के सखाजी
सिटीभास्कर हैड
दैनिक भास्कर रायपुर
9009986179

राज भाटिय़ा said...

अनिल जी आप से कल दिन मै फ़ोन पर बात करुंगा, आप को जो ना मेने दिया था उसे फ़िरे से ठीक कर ले... 09992313988 है, ओर आप का इंतजार करुंगा दिल्ली मै, पहले आप से कल बात हो जाये,
राम राम जी की

ravi said...

मुझे अफसोस है कि मैं नेट पर किसी कारण से नहीं बैठ सका। अगली बार किसी भी तरह की सूचना कृपया एसएमएस से देदे तो बड़ी कृपा होगी।